The Fact About हर दिन पैदल चलने के स्वास्थ्य लाभ जानें That No One Is Suggesting

Wiki Article



फैशनएक्स हस्बैंड संजय कपूर से मिलने पहुंचीं करिश्मा कपूर पहनकर पहुंची ऐसे कपड़े, बिछड़ा कपल बना गया हॉट टॉपिक

कहीं भी किया जा सकता है: चलने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसे लगभग कहीं भी किया जा सकता है, इसके लिए किसी विशेष उपकरण की आवश्यकता नहीं होती है.

क्या आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं या फिर हृदय की समस्या, तनाव, अवसाद या मोटापे से पीड़ित हैं? अगर ऐसा हैं तो आपको सभी स्वास्थ्य समस्याओं से निजात पाने के लिए चलने का (वाकिंग) प्रयास करना चाहिए। एक रिसर्च के अनुसार, चलने से सभी पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है। वास्तव में, अधिकांश हेल्थ प्रोफेशनल्स रनिंग की बजाय चलने (वाकिंग) की सलाह देते हैं क्योंकि यह कम प्रभाव वाला व्यायाम है जो आपके दिल और जोड़ों के लिए अच्छा होता है।

मेष राशि वालों के लिए जून का महीना सामान्य रहने वाला है. इस माह प्रगति के मार्ग में थोड़ी बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है. सभी क्षेत्रों में विकास की स्थिति अच्छी रहेगी. साथ ही शनि की वक्री स्थिति से इस माह लाभ अच्छा प्राप्त हो सकता है.

यदि आप लंबी सैर करते हैं, तो सर्दी या फ्लू होने की संभावना कम हो जाएगी.

फैशनएक्स हस्बैंड संजय कपूर से मिलने पहुंचीं करिश्मा कपूर पहनकर पहुंची ऐसे कपड़े, बिछड़ा कपल बना गया हॉट टॉपिक

बिजली-पानी-सड़कमुंबई में सुपरहिट हुई वंदे भारत, साबरमती, सोलापुर और शिरडी के बाद अब गोवा के लिए चलेगी ट्रेन

हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है: नियमित रूप से टहलना आपके हृदय को मजबूत करके और रक्त परिसंचरण को बढ़ाकर आपके हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. यह हृदय रोग, स्ट्रोक और उच्च रक्तचाप के विकास के आपके जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

जैसा कि हम जानते हैं कि अक्‍सर सुबह के समय पैदल चलने से हमारे मन को शांति का अनुभव होता है। क्‍योंकि इस समय हमें ताजी हवा मिलती है। पैदल चलना हमें कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाता है। इन्‍हीं लाभों में तनाव कम करना भी शामिल है। पैदल चलने से हमारे रक्‍त परिसंचरण में सुधार होता है जिससे तनाव को कम करने में मदद मिलती है। स्‍वस्‍थ्‍य रक्‍त परिसंचरण के फलस्‍वरूप कोशिकाओं को पर्याप्‍त पोषक तत्‍व और ऑक्‍सीजन की प्राप्‍ती होती है। यह तंत्रिका तंत्र रिसेप्‍टर्स को भी उत्‍तेजित करता है और तनाव हार्मोन के उत्‍पादन को कम करता है। नियमित रूप से चलने पर यह स्‍वशन समस्‍याओं को भी दूर करने में भी सहायक हो सकता है। यदि आप पैदल नहीं चलते हैं तो अभी भी इस अभ्‍यास को शुरू कर सकते हैं।

- यदि आप उन लोगों में से हैं जो सोचते हैं कि दौड़ना चलने से कहीं अधिक प्रभावी है, तो आप बहुत गलत हैं। वास्तव में, लाभ काफी समान हैं, इसलिए यदि आप चलने के लिए पर्याप्त प्रोत्साहित नहीं महसूस करते हैं, तो आप एक सवारी का विकल्प चुन सकते हैं.

फिल्मी खबरेंजावेद अख्तर की read more पहली पत्नी के कारण फरहान-जोया की अच्छी दोस्त हैं शबाना, बोलीं-मैं हनी की ऋणी हूं

चलना व्यायाम का सबसे आसान तरीका है. पैदल चलने से लगातार कैलोरी बर्न होती हैं जिससे वजन घटाने में काफी मदद मिल सकती है.

•काम के दौरान या दोपहर के भोजन के दौरान एक ब्रेक लेकर थोड़ा बाहर घूमकर आएं।

हिमाचल के मुख्यमंत्री सुक्खू ने दिल्ली में केजरीवाल से जल बंटवारे पर चर्चा की

Report this wiki page